पकड़ी गई एक हजार करोड़ की हेरोइन,अफगानिस्तान से लाई गई थी 191 किलोग्राम की खेप

पकड़ी गई एक हजार करोड़ की हेरोइन,अफगानिस्तान से लाई गई थी 191 किलोग्राम की खेप

मुंबई

महाराष्ट्र में नवी मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर अधिकारियों ने अफगानिस्तान से आ रही 191 किलोग्राम हेरोइन की खेप पकड़ी है। नार्कोटिक्स विभाग के मुताबिक इस हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग एक हजार करोड़ रुपये से अधिक है। डॉयरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) और कस्टम विभाग के अधिकारियों के संयुक्त अभियान के तहत यह कार्रवाई की है।
कस्टम विभाग के मुताबिक हेरोइन को प्लास्टिक पाईप के भीतर रख कर अफगानिस्तान से ईरान और फिर मुंबई लाया गया। पाईप को इस ढंग से पेंट किया गया था कि वह बांस के टुकड़े की तरह दिखाई दे रहा था। तस्कर इसे आयुर्वेदिक दवा के नाम पर कई कंटेनर में छिपाकर लाए थे। इस खेप के कागजात तैयार करने वाले नवी मुंबई के एमबी शिपिंग एंड लॉजिस्टिक सोल्यूशंस के कस्टम हाउस एजेंट मीनानाथ बोडके और मुंब्रा के कोंडीभाऊ पांडुरंग गुंजाल को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया है। कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है।
देश में यह दूसरा मौका है जब इतनी बड़ी मात्रा में नशीला पदार्थ पकड़ा गया। इससे पहले जनवरी में पंजाब पुलिस ने अमृतसर में 194 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी थी। छह लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। इस मामले में दिल्ली से आयातक (इम्पोर्टर) और फाइनेंसर समेत चार लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है और मामले की जांच चल रही है।

 

Related posts